भारतीय सेना ने महिला सैन्य पुलिस के लिए जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के 100 पदों पर भर्ती निकाली है। बता दें कि पहली बार भारतीय सेना में ये भर्ती निकाली गई है। अगर आप इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक है तो पूरी जानकारी हमारी इस खबर के माध्यम से प्राप्त कर सकती हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 जून 2019 है।

आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

कहाँ होगी पोस्टिंग

जिन महिलाओं का सेलेक्शन होगा उनकी पोस्टिंग अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बैंगलोर और शिलांग में होगी। कैंडिडेट्स को उनके गृह जिलों के आधार पर स्थान आवंटित किया जाएंगे। फाइनल लोकेशन और डेट ऑफ जोइनिंग एडमिट कार्ड पर होगी।

कौन कर सकता है आवेदन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए महिलाओं के पास 10वीं और SSC समकक्ष डिग्री होना जरुरी है और इसके अलावा सभी सब्जेक्ट्स में 45 फीसदी अंकों के साथ कुल 33 फीसदी अंकों का होना अनिवार्य है।

ऊंचाई

इस पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए लेडीज की हाइट 142 सेमी, वजन - सेना चिकित्सा मानकों के अनुसार हाइट और एज के आधार पर डिसाइड और चेक किया जाएगा।

उम्र सीमा

उम्र की बात करें तो इन पदों पर आवेदन करने के लिए महिलाओं की उम्र 17.5 साल से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। कैंडिडेट्स का डेट ऑफ़ बर्थ 1 अक्टूबर 1998 से 01 अप्रैल 2002 के बीच होना चाहिए।

कैसे होगा सेलेक्शन

इन पदों के लिए सेलेक्शन के लिए कैंडिडेट को एक फिजिकल फिटनेस एग्जाम पास करना होगा। जो कैंडिडेट फिजिकल फिटनेस एग्जाम को पास कर लेते हैं उन्हें रिटर्न एग्जाम देने का मौका मिलेगा। सेलेक्ट होने के बाद कैंडिडेट्स को CMP केंद्र और स्कूल, बेंगलुरु में 33 हफ्तों के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें सिपाही के रैंक में शामिल किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शादीशुदा महिलाएं: इन पदों के लिए विधवा, शादीशुदा, तलाकशुदा या कानूनी रूप से अलग हैं, वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। लेकिन उनके कोई बच्चा नहीं होना चाहिए। विधवा महिलारों के बच्चे भी है तो भी ये महिलाएं आवेदन कर सकती हैं लेकिन इन्हे दोबारा शादी नहीं की होनी चाहिए।

ट्रेनिंग के दौरान शादी: महिलाएं तब तक शादी नहीं कर सकती जब तक कि बेंगलुरु में अपनी ट्रेनिंग पूरी नहीं कर लेती। ऐसा करने पर उन्हें आवेदन करने का मौका नहीं मिलेगा।

ऐसा पहली बार हुआ है जब महिलाओं के लिए इस पद पर भर्ती जारी गई है। इसका नोटिफिकेशन अप्रैल महीने में जारी किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के भाषण में ये फैसला लिया गया था। शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत सशस्त्र बलों में भर्ती होने वाली महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन लेने का विकल्प दिया जाएगा।

Related News