12वीं सीबीएससी और आरबीएससी दोनों के रिजल्ट आ चुके हैं और स्टूडेंट्स अब इस ओर अग्रसर हैं कि किस क्षेत्र में करियर बनाया जाए। ऐसे में 12वीं साइंस (मेडिकल) के बाद मेडिकल के क्षेत्र में एमबीबीएस करना चाहते हैं उनके लिए हम आज कुछ खास लेकर आएं हैं।

आज हम आपको टॉप 5 मेडिकल कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ से आप मेडिकल की डिग्री ले सकते हैं तो आइए जानते हैं इन कॉलेजों के बारे में।

ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स), नई दिल्ली

ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) की स्थापना 1956 में की गई थी जो कि एक बेहतरीन इंस्टिट्यूट है। एम्स स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्वायत्तता से संचालित संस्थान है और एजुकेशन, रिसर्च और रोगी की देखभाल के लिए सभी तरह की फैसिलिटीज उपलब्ध करवाता है।

आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज (एएफएमसी), पुणे

आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज को मई 1948 में विभिन्न रक्षा चिकित्सा संगठनों को मिलाने के बाद एक संसद के अधिनियम द्वारा बनाया गया था। भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा प्रबंधित, एएफएमसी भारत की आर्मी, और एक्सपर्ट्स को पूरी सुविधाएं प्रदान करता है।

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी), वेल्लोर

ये भारत के सबसे फेमस मेडिकल कॉलेजों में से एक है। इसकी स्थापना 1900 में इदा एस स्कूडर ने की थी।कुष्ट रोग की सर्जरी करने वाला ये दुनिया का पहला कॉलेज था। इसके अलावा पहली सफल ओपन हार्ट सर्जरी भी यहां ही की गई थी।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, दिल्ली

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज की स्थापाना 17 मार्च, 1914 में लेडी हार्डिंग द्वारा की गई थी। कॉलेज1950 में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) का हिस्सा बन गया। इस कॉलेज में 2 हॉस्पिटल भी है।

Related News