हर परीक्षा अपने आप में टफ मानी जाती है लेकिन हमारे देश की अगर बात करें तो यहां आईएएस की परीक्षा का सभी के बीच खौफ बना रहता है क्योंकि इस परीक्षा में लोगों को सक्सेस काफी कम मिलती है। इस परीक्षा में सफल होने के लिए मेहनत के साथ-साथ लक भी काफी काम आता है।

आईएएस की तैयारी शुरू करने से पहले आपको अपनी पूरी दिनचर्या में बदलाव करना होता है और ऐसी आदतें अपनानी होती है जिस से कि सफलता प्राप्त की जा सके।

टाइमटेबल बनाना है बहुत जरूरी-

अगर आप आईएएस परीक्षा देने के बारे में विचार कर रहे हों तो आपको टाइमटेबल आज ही बना लेना चाहिए। क्योकिं इसका कोर्स काफी वाइड है और बिना टाइम टेबल बनाए आप इस कोर्स को पूरा नहीं कर सकते हैं।

कॉनसेप्टस पर ज्यादा ध्यान दें-

आईएएस की परीक्षा में जो सवाल पूछे जाते हैं वो एक खास कांसेप्ट पर बेस्ड होते हैं और ऐसे में इसके पूरे सिलेबस को कवर करने के लिए आपको हर टॉपिक के कॉन्सेप्ट को समझना बहुत जरूरी है। केवल रटने से काम नहीं चलने वाला है।

अखबारों और सरकारी वेबसाइट से दोस्ती कर लें-

अखबार पढ़ने से आप डेली रूटीन में जो हो रहा है उस से अवगत रहेंगे। करंट टॉपिक्स को तैयार करने के लिए ये सही है। इसके अलावा आप सरकारी वेबसाइट्स के जरिए सरकार द्वारा चलाई जाने वाली जननीति, योजना, प्लानस के बारे में जानने को भी मदद मिलेगी।

हैल्थी लाइफस्टाइल अपनाएं-

केवल दिन भर पढ़ते रहने मात्र से ही आप इस परीक्षा को क्लियर नहीं कर सकते हैं। आपको पढ़ने के साथ-साथ पूरा आराम करने की भी जरूरत है। आपको एक हेल्थी लाइफस्टाइल अपनाने की जरूरत है। रोज कम से कम 8 घंटे की नींद लेने के साथ-साथ पौष्टिक भोजन लें।

राइटिंग पर फोकस करें और सुधार करें-

आईएएस की मेन परीक्षा में सब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको एक तेज और सटीक राइटिंग स्किल की जरूरत होती है, इसलिए अपनी राइटिंग स्किल पर रोज काम करें और सुधार करने की कोशिश करें।

Related News