हम सभी उन कोर्स को चुनते हैं जिनमे हमारी रूचि होती है और जिनके जरिए अच्छा करियर भी बनाया जा सकता है। लेकिन कई कोर्स ऐसे भी हैं जिनके लिए आपको करोड़ों रुपए की फीस भरनी होगी। जजी हाँ आपने सही सुना। आज हम आपको उन्ही कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे करने के लिए करोड़ों की फीस तय की गई है। तो आइए जानते हैं इन कोर्सेज के बारे में।

वॉर्टन स्‍कूल से एमबीए कोर्स

एमबीए एक ऐसा कोर्स है जिसकी ओर हर साल लाखों की संख्या में युवा रुख करते हैं। लेकिन पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के वॉर्टन स्‍कूल से एग्‍जीक्‍यूटिव एमबीए कोर्स की 2 साल की फीस 1.30 करोड़ रुपए है। जो कि काफी ज्यादा है। इतने पैसे में आप आसानी से एक आलिशान घर भी खरीद सकते हैं।

सारा लॉरेंस कॉलेज से बैचलर डिग्री

बैचलर डिग्री एक आम डिग्री है। ये एक ऐसी डिग्री है जिसे हर कोई ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के लिए करता है। लेकिन न्‍यूयॉर्क में स्थित सारा लॉरेंस कॉलेज में 4 साल की बैचलर डिग्री पाने के आपको 1.36 करोड़ रुपए फीस भरनी होगी। इतनी फीस भरने की हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

हार्वे मड कॉलेज से साइंस बैचलर डिग्री

यूएस में कैलिफोर्निया के हार्वे मड कॉलेज में साइंस में बैचलर डिग्री पाने के लिए 1.40 करोड़ रुपए की फीस चुकानी पड़ती है। बता दें कि ये सिर्फ कॉलेज की फीस है। अन्य खर्चे जैसे कि किताबों, कॉपी आदि के लिए आपको अलग से खर्च करना होगा।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी से फिजिशियन या सर्जन मेडिकल डिग्री

बहुत से स्टूडेंट्स डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं। कोलंबिया यूनिवर्सिटी से इस डिग्री को करने के लिए आपको 1.50 करोड़ रुपए का भुगतान करना पड़ेगा।

टफ्ट्स यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन से मेडिकल कोर्स

टफ्ट्स यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन से मेडिकल कोर्स करने के लिए 4 साल के कोर्स के आपको 1.58 करोड़ रुपए भरने होंगे।

Related News