आजकल कई स्टूडेंट कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी करते हैं और जीके हर कॉम्पिटिशन एग्जाम का एक अहम हिस्सा होता है। बैंक, एसएससी या अन्य कई कॉम्पिटिशन एग्जाम में जीके के सवाल पूछे ही जाते हैं। लेकिन सबसे जरूरी सवाल ये है कि इन परीक्षाओं के लिए जीके की तैयारी कैसे करें?

आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि आप कॉम्पिटिशन एग्जाम में जीके की तैयारी कैसे कर सकते हैं और अपने जीके को स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं।

जीके क्यों महत्वपूर्ण है?

जीके के सवाल न केवल छात्रों को परीक्षा पास करवाने में मदद करते हैं बल्कि जीके की मदद से स्टूडेंट्स एग्जाम में अच्छा स्कोर भी कर सकते हैं। इसलिए जीके की तैयारी करना बेहद जरूरी है।

इसलिए जब भी आप जीके कि तैयारी करें एक योजनाबद्ध तरीके के साथ शुरूआत करें और सभी भागों पर ध्यान केंद्रित करें। इस से आपको अच्छा स्कोर करने में मदद मिलेगी।

कैसे करें जीके की तैयारी-

रोज अखबार पढ़ने की आदत डाल लें-

अख़बार में रोजाना दिन प्रतिदिन की खबरें आती है और इस से आप इस बात से अपडेट रहते हैं कि देश में क्या चल रहा है। ऐसे में आपको कुछ उपयोगी अखबार "द टाइम्स ऑफ इंडिया", "द हिंदू", "द टेलीग्राफ" आदि पढ़ने चाहिए।

टीवी पर करंट अफेयर्स के प्रोग्राम देखें-

समाचार देख कर ही सिर्फ आप करंट अफेयर से अवगत नहीं रह सकते हैं इसलिए टीवी पर ऐसे शोज देखने जरूरी है जिस से आपको करंट अफेयर्स की जानकारी मिले। आपको दिन में कम-से-कम एक बार तो टीवी चैनल पर आने वाले प्रोग्राम देखने ही चाहिए।

परीक्षा के लिए खुद के नोट्स बनाएं-

जब भी आप कोई टॉपिक पढ़ते हैं उसके शार्ट नोट्स आपको अपनी लैंग्वेज में बना लेने चाहिए। जिस से आपको टॉपिक्स के बारे में पढ़ने में मिलेगी। इस से आपको देश विदेश से जुड़ी कई बातें जानने में मदद मिलेगी।

इंटरनेट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें-

Google, यूट्यूब और विकिपीडिया ये कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहाँ से आप कई टॉपिक्स पढ़ सकते हैं। आपको इंटरनेट पर कई टॉपिक्स से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

डिबेट में हिस्सा लें-

आज इंटरनेट पर काफी तरह के डिबेट के प्लेटफॉर्म हैं जिनके जरिए आप किसी डिबेट का भी हिस्सा बन सकते हैं जहां आप अपना जीके भी चैक कर सकते हैं। इनमें भाग लेना आपकी पसंद के अनुसार है औऱ इससे काफी मदद भी मिल सकती है।

Related News