केंद्र सरकार की तरफ से एजुकेशन सेक्टर के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है जिसके अनुसार देश में 13 नए केन्द्रीय विद्यालयों को खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। अब देश में बहुत जल्द 13 नए केन्द्रीय विद्यालय खोले जाएंगे। इन 13 नए केन्द्रीय विद्यालयों में से पांच जो कि सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में हैं।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रस्ताव प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी (सीसीईए) ने 13,000 और योग्य छात्रों को लाभान्वित करने के लिए लागू किया गया है।

उत्तर प्रदेश के पांच कस्बों में जहां केवी स्थापित किए जाएंगे वे हैं बांदा, मिर्जापुर, भदोही, सीआईएसएफ सूरजपुर और बाओली। इसके अलावा शेष केवी महाराष्ट्र में वाशिम और परभम, बिहार में नवादा और देवकुंड, झारखंड में पलामू, मणिपुर में चक्पीकरोंग, तेलंगाना में सिद्धिपेट, कर्नाटक में कुदामलकंटे ​​में खोले जाएंगे।

नए केवी खोलने के लिए जिस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है उसको अधिकतम वेटेज अंक स्कोर करने वालों के छात्रों के हिसाब से सिफारिश की गई थी। वर्तमान में, केवी 12 लाख से अधिक छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

इसके साथ ही सरकार ने सीसीईए ने मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में आलॉट में अतिरिक्त जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) स्थापित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है, जो 560 छात्रों के पढ़ने के सपने को पूरा करेगा।

इस जिले में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लोगों की काफी ज्यादा संख्या है और इस जिले में अतिरिक्त जेएनवी स्थापित करने की काफी समय़ से भारी मांग थी। इसके अलावा, राज्य सरकार ने स्कूल की स्थापना के लिए भूमि और अस्थायी आवास की आवश्यक सीमा निर्धारित करने की तत्परता भी दिखायी है। अब देखना यह होगा कि सरकार की एजुकेशन को लेकर इस तरह की तत्परता जमीनी लेवल पर तस्वीर को कितना बदल पाती है।

Related News