रेलवे (Railway Job 2022) में नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी जानकारी है. ईस्ट कोस्ट रेलवे (ईसीआर) मंचेश्वर भुवनेश्वर सहित कई मंडलों में कैरिज रिपेयर वर्कशॉप की भर्ती करने जा रहा है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर और पेंटर जैसे पदों पर भर्ती होने जा रही है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस वैकेंसी के जरिए कुल 756 पद भी भरे जाएंगे। यह भर्ती अपरेंटिस (आरआरसी अपरेंटिस भर्ती 2022) के पद पर होने जा रही है, इसलिए आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से जांच लेना जरूरी है।

महत्वपूर्ण तिथि -
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि: 08 फरवरी 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 07 मार्च 2022



चयन : इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। 10वीं (50 फीसदी) में प्राप्त अंकों और आईटीआई (50 फीसदी) में प्राप्त अंकों को मिलाकर मेरिट लिस्ट तैयार की जा रही है. इस प्रकार शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए अधिसूचित रिक्ति के 1.5 गुना की सीमा तक आमंत्रित किया जाएगा।

इन कार्यशालाओं में नियुक्तियां की जाएंगी।
कैरिज रिपेयर वर्कशॉप, मंचेश्वर, भुवनेश्वर: 190
पोस्ट खुर्दा रोड डिवीजन: 237
पोस्ट वोल्टेयर डिवीजन: 263
पोस्ट संबलपुर डिवीजन: 66

ऐसे करें अप्लाई:-
चरण 1: इच्छुक आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट rrcbbs.org.in पर जाना होगा।
चरण 2: अब वेबसाइट पर दिए गए ACT APPRENTICE – 2021-22 APPLICATION लिंक के लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: जिसके बाद रजिस्ट्रार पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी जमा करें और पंजीकरण पूरा करें।
चरण 4: लॉगिन जनरेट होने के बाद, मौजूदा उपयोगकर्ता के पास जाएं और लॉग इन करें।
चरण 5: अब बची हुई प्रक्रिया पूरी करनी है और शुल्क जमा करना है।
चरण 6: सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद, आवेदन की पुष्टि का एक प्रिंट लेना होगा।

एलिजिबिलटी: उम्मीदवार को 10वीं पास 50 फीसदी अंकों के साथ होना चाहिए। साथ ही संबंधित ट्रेड में एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है। उम्मीदवारों को 15 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए थी और आवेदन प्राप्त होने की तिथि यानी 7 मार्च 2022 को 24 वर्ष की आयु पूरी नहीं करनी चाहिए थी।

Related News