यूपीएससी हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। यह सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है इसके बाद आईएएस, आईपीएस, आईएफएस आदि अफसर चुने जाते हैं। लेकिन अधिकतर इन लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि इस परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए। कुछ स्टूडेंट्स कोचिंग को चुनते हैं तो कुछ सेल्फ स्टडी करते हैं।

इस एग्जाम के लिए 3 लेवल होते हैं। बात करें पहले लेवल की तो ये यूपीएससी का प्रिलिम्स एग्जाम होता है। इसके बाद मेन परीक्षा होती है और इसे क्लियर करने वाले इंटरव्यू राउंड में जाते हैं।

आज हम उन स्टूडेंट्स के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो घर पर रह कर इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि उन कैंडिडेट्स को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

योजना तैयार करें

घर पर रह कर परीक्षा की तैयारी करने से आपको प्रॉपर गाइडेंस नहीं मिलेगा इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति से राय लें जो इस पद पर हो या इस विषय में खास जानकारी रखता हो। उसके अनुसार योजना बनाये और हर दिन पढ़ने के लिए एक समय निर्धारित करें। कभी भी पढाई को कल पर ना टालें और हर दिन पढाई करें।

CSAT (सी-सैट) की तैयारी कैसे करें

सी-सैट के लिये उम्मीदवारों को गणित, विज्ञान व इंजीनियरिंग सब्जेक्ट्स पर ध्यान देना चाहिए और इन्हे स्ट्रांग कर लेना चाहिए। इसके लिए डेली प्रेक्टिस करने की जरूरत है और पेपर्स को सॉल्व करने का प्रयास करें। जो कैंडिडेट्स सी-सैट पेपर क्लियर नहीं कर पाते हैं उन्होंने यदि जीएस पेपर 1 में अच्छे मार्क्स प्राप्त किए हो तो भी वे आगे परीक्षा देने के लिए एलिजिबल नहीं होंगे। इसलिए इस पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

फैक्ट्स के साथ डेटा को भी समझें और अध्ययन करें

बहुत से स्टूडेंट्स यह सोचते हैं कि यूपीएससी प्रिलिम्स एग्जाम में बहुत से डेटा और आंकड़ों को याद रखना होता है। ये बात सही है लेकिन इसके अलावा इस पेपर में विश्लेषणात्मक क्षमता, अवधारणाओं की स्पष्टता आदि पर जुड़े सवाल भी पूछे जाते हैं और आपको 120 मिनटों में 200 सवालों का जवाब देना होगा।

करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स के बारे में भी आपको पूरी जानकारी रखनी चाहिए। इसके लिए न्यूज पेपर पढ़ें, समाचार देखें और करंट अफेयर्स से अपडेट रहें।

आईएएस टेस्ट पेपर से प्रैक्टिस

आपको एक प्रश्न को हल करने के लिए एक मिनट से भी कम समय मिलता है, इसलिए आपको दिए गए टाइम में उस प्रश्न को हल करने में सक्षम होना जरुरी है। इसके लिए आपको हर दिन प्रेक्टिस करना जरूरी है।

Related News