हर कोई का एक सपना होता है कि वो अपने जीवन में सफल हो और कोई अच्छी सी नौकरी करें। लेकिन जब भारतीय सेना में काम करने की बात आती है तो हम सम्मान के साथ कहते है कि हम भारतीय सेना के लाल है। वैसे आज हम भारतीय वायु सेना की बात करे तो यहां काम करना सम्मान और चुनौती से भरा होता है। एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए मेहनत, लगन, ईमानदार होना बहुत जरुरी है। अगर आप एयरफोर्स में पायलट बनने का सपना देख रहे है तो आपको इस तरह से तयारी करनी होगी। तो चलिए जानते है ,,,

एयर फोर्स के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता: भारतीय वायुसेना में जॉइन करने के लिए 12वीं कक्षा फिजिक्स व मैथ विषयों के साथ पास होनी चाहिए। साथ ही इसके लिए उम्र सीमा 16 साल से 19 वर्ष है। इसके लिए नेशनल डिफेंस एकेडमी यानी NDA ज्वाइन कर सकते हैं। 12वीं करने के बाद एनडीए में नहीं जा सके तो ग्रेजुएशन के बाद कम्बाइन डिफेंस सर्विस एग्जाम यानी CDSE के जरिए भी सेना ज्वाइन किया जा सकता है।

शारीरिक मानक: किसी भी प्रकार का शारीरिक दोष या अधिक वजन नहीं होना चाहिए। सीना के विस्तार की न्यूनतम सीमा 5 सेमी होना चाहिए। कान, नाक और गला में किसी प्रकार की बीमारी नहीं होनी चाहिए।

वायु सेना के पायलट का वेतन कितना होता है: पायलट को शुरूआत में स्टाइपेंड के तौर पर 21,000 रूपए प्रति माह मिलते हैं। ज्वाइनिंग के वक्त फलाइंग अलाउंस 9,000 सहित प्रतिमाह 50,170 रूपए के वेतन से शुरूआत होती है।

Related News