इंदिरा गांधी ने 1975 में देश में इमरजेंसी लागू कर दी थी जो 18 महीने तक रही। ये समय आम जनता के लिए ही नहीं बल्कि गांधी परिवार के लिए भी मुश्किलों से भरा था। उस समय संजय गांधी का नाम एक एक्ट्रेस के साथ काफी जुड़ा था।

इमेरजेंसी के दौरान जिस एक्‍ट्रेस से संजय गांधी का अफेयर चल रहा था – वो अमृता सिंह की मां रुखसाना सुल्‍तान थीं। रुखसाना सुल्ताना, सोशलाइट और कार्यकर्ता, संजय गांधी की भारत में आपातकाल के दौरान करीबी सहयोगियों में से एक थी। वह रुखसाना सिंह या बेगम रुखसाना साहिबा के नाम से भी जानी जाती हैं। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा आपातकाल ’की घोषणा के बाद उनकी राजनीतिक यात्रा शुरू हुई। आपातकाल के दौरान, उन्हें संजय गांधी के पुरुष नसबंदी अभियान के लिए पुरानी दिल्ली के मुस्लिम इलाकों में उपस्थित होने के लिए कहा गया था।

'आपातकाल' संजय के राजनीतिक करियर का महत्वपूर्ण मोड़ था। और उन्होंने 'परिवार नियोजन' को देश का सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा माना और उन्होंने माना कि अगर वह इस मुद्दे को हल करने में सक्षम हैं तो उन्हें न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में एक प्रमुख नेता के रूप में रखा जाएगा। यह तब है जब 'सुल्ताना' सुर्खियों में आई थी। उन्होंने कहा कि एक वर्ष से भी कम समय में 13,000 से अधिक पुरुष नसबंदी के लिए प्रेरित किया जाता है। तभी से रुखसाना सुर्ख़ियों में आई थी।

ये दोनों कैसे मिले
इंडिया टुडे (1977) में प्रकाशित एक रिपोर्ट बताती है कि रुखसाना सुल्ताना और संजय गांधी पहली बार कैसे मिले। कनॉट सर्कस में उनका एक बुटीक था, जहाँ उन्होंने हीरे के आभूषणों का कमीशन आधार पर सौदा किया था। संजय के नेतृत्व गुणों से बेहद प्रभावित होकर उन्होंने उनसे मिलने के लिए अपॉइंटमेंट लिया। ThePrint ’की एक रिपोर्ट के अनुसार, रुखसाना को संजय की पत्नी मेनका और उसकी मां इंदिरा गांधी पसंद नहीं करती थी।

रुखसाना हो गई गायब

आपातकाल के बाद कांग्रेस को मुंह की खानी पड़ी और सत्ता में आई जनता पार्टी। तब रुखसाना राजनीति की दुनिया से गायब हो गई थी लेकिन बेटी अमृता सिंह की फिल्‍म बेताब को लेकर 1983 में फिर से सुर्खियों में आ गईं थीं।

Related News