अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भारत में बेहद भव्य स्वागत किया गया था जिनकी उन्होंने कल्पना भी नहीं की होगी और राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के लिए विशेष भोज भी रखा गया था। उन्हें कई तरह के भारतीय व्यंजन भी परोसे गए जिन्हे राष्ट्रपति भवन के मॉर्डन किचन में तैयार किए गए थे। राष्ट्रपति ने इस भोज में कई अन्य नेताओं को भी आमंत्रित किया था। परोसा गया खाना बेहतरीन शेफों द्वारा बनाया गया था।


राष्ट्रपति भवन में दो किचन हैं। जिनमें से एक किचन राष्ट्रपति का निजी किचन है। वहीं दूसरे किचन में यहां पर होने वाले कार्यक्रमों के दौरान परोसे जाने वाला खाना बनाया जाता है। ये किचन बेहद ही शानदार है जिसमे कई मॉडर्न इक्विपमेंट है और इसकी जिम्मेदारी सीनियर एक्जीक्यूटिव शेफ मोंटी सैनी की है। इस किचन में 45 लोग काम करते हैं। ये किसी भी तरह का खाना बना सकते हैं।

80 के दशक में बना है किचन

राष्ट्रपति भवन का ये किचन 80 के दशक में मॉर्डन हो गया था। जब इन शेफों द्वारा बनाया गया खाना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को खिलाया गया था। तो उन्होंने खाने की खूब तारीफ की थी।

इस तरह से किया खाना तैयार

जब कोई खास भोज होता है तो पहले उसका मेनू तैयार होता है। जिन भी पलेट, कटलरी और कांच के सामान में खाना दिया जाता है उनपर राष्ट्रीय प्रतीक चिह्न बना होता हैं।

खाना खाने वाली टेबलों को भी बेहद खास ढंग से सजाया जाता है। इन पर फूल आदि भी रखे जाते हैं। वहीं भोज में भारतीय व्यंजन जरूर परोसे जाते हैं। समोसे, कचौड़ियों, ढोकले,गुलाब जामुन, जलेबी, इमरती, बंगाली मिठाइयां और इत्यादि चीजें जरूर दी जाती हैं।

Related News