यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मोदी गवर्नमेंट हाल ही में कई नियम लागू किए हैं और नियमों को काफी कड़ा बना दिया था। इसके बाद तेजी से लोगों के भारी भरकम चालान कट रहे हैं। छोटी छोटी गलतियों के लिए लोगों को हजारों के चालान भरने पड़ रहे हैं। इस नियम के लागू होने के बाद से ही लोगों में गुस्सा है। इस समय एक नियम ये भी लागू किया गया था कि अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जुड़वाया जाए। यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो चेकिंग होने पर उसे हजारों का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ा जाएगा। इस से यदि किसी का ड्राइविंग लाइसेंस जब्त होता है तो भी वो उसे किसी अन्य राज्य से बनवा नहीं सकेगा। इसके अलावा आधार जोड़ने से व्यक्ति के पीछे चालान के बारे में भी ट्रैफिक पुलिस वालों को जानकारी मिल सकेगी और इससे यातायात के क्षेत्र में फ्रॉड में कमी आएगी।

ये होगा प्रोसेस
आधार में व्यक्ति के फिंगरप्रिंट जाते है जिनके माध्यम से व्यक्ति आधार का इस्तेमाल कहीं भी कर सकता है। जब आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक हो जाएगा तो उस व्यक्ति की वेरिफिकेशन करना और भी आसान हो जाएगा।आधार से लिंक करने के लिए एक समय और तिथि तय की जाएगी। अगर कोई भी लाइसेंस को आधार से लिंक नहीं करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

Related News