आजकल प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से आपके चेहरे पर मुंहासें और पिम्पल की समस्या होती ही रहती है, मुंहासें आपकी त्वचा के साथ लुक को भी खराब कर देते हैं। इसके साथ ही त्वचा पर निशान छोड़ देते हैं जिसकी वजह से आपकी त्वचा डल और बेजान दिखने लगती है। चेहरे को मुंहासों से बचाने के लिए आज हम आपको एक तरीका बता रहे है जिसके इस्तेमाल से आप मुंहासें और पिम्पल की समस्या से दूर रह सकते है। प्याज में सल्फर के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो त्वचा को मुंहासों से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही त्वचा को निखारने में मदद करता है। तो आइए आपको बताते हैं कि प्याज का इस्तेमाल कैसे करें।


सबसे पहले मुंहासों को दूर करने के लिए 1 चम्मच प्याज के जूस में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे कुछ ही दिनों में मुंहासें दूर हो जाएंगे।

दूध त्वचा में निखार लाने में मदद करता है तो वहीं प्याज मुंहासों को दूर करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चौथाई ठंडे दूध में 2 चम्मच प्याज का जूस मिलाएं। इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करें। उसके बाद चेहरे को धो लें।

अगर आप बहुत जल्दी में है तो बस मुंहासों को दूर करने के लिए रोजाना आधे प्याज को चेहरे पर रब करें। इससे त्वचा से गंदगी दूर हो जाती है और मुंहासों के साथ उनके धाग-धब्बे गायब हो जाते हैं।


Related News