कोरोनावायरस से जुड़े दुनिया भर में अब तक लगभग 6 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 22 हजार से अधिक लोग अपनी जान गवां भी चुके हैं। इस वायरस से लड़ने के बाद कई लोग हालाकिं स्वस्थ होकर अपने घर भी लौट चुके हैं।

दुनिया भर के वैज्ञानिक इसकी दवा और वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी है। हालाकिं कई डॉक्टरों ने इसकी दवा बनाने का दावा किया है जिनकी टेस्टिंग जारी है। तो सवाल ये है कि जब इसकी दवा ही नहीं तो लोग इस वायरस से ठीक कैसे हो रहे हैं? इसी बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।



ये लोग कैसे सही हुए इसे समझने के लिए सबसे जरूरी इस बात को जानना है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का शरीर पर अटैक कैसे करता है और इसके बाद शरीर पर कैसा असर होता है।

दरअसल जब भी कोई वायरस हमारे शरीर में प्रवेश करता है तो हमारा शरीर स्वयं ही उसे हराने के लिए रोगप्रतिरोधक श्रमता विकसित करने लगता है। लेकिन ये वायरस शरीर के लिए एकदम नया है जिसके लिए रोगप्रतिरोधक श्रमता विकसित करने में हमारे शरीर को थोड़ा समय लगता है।



इसलिए इस वायरस से लड़ने में कोई दवा नहीं बल्कि हमारा इम्यून सिस्टम सहायक होता है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है उनकी शरीर इस वायरस को हरा देता है और उनकी जान बच जाती है। इसलिए हमें उस तरह के खाने का सेवन करना बेहद जरूरी है जिस से हमारा इम्यून सिस्टम हेल्दी हो। इनमे हल्दी, अदरक, दही, बादाम, ऑरेंज, लहसुन और कई अन्य ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक श्रमता बढ़ाते हैं। इसलिए हेल्दी खाना खाए, शराब, सिगरेट, तंबाकू से दूर रहें।

Related News