जब भी कभी चोट लगती है या बॉडी में किसी प्रकार का दर्द होता है तो हमारे घर के बुजुर्ग हल्‍दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। घावों का इलाज करने, इम्‍यूनिटी बढ़ाने और थकावट को दूर करने के लिए हल्‍दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। हल्दी दूध पीने के लाभ हल्दी दूध के प्रतिरोध को बढ़ाता है और इसे बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से संक्रमित होने से बचाता है। हल्दी वाला दूध पीने से कीमोथेरेपी के प्रभाव कम हो जाते हैं, स्तन, फेफड़े, प्रोस्टेट और पेट के कैंसर के विकास को रोकते हैं।

रात को हल्‍दी वाला दूध मिलाकर पीने से बॉडी से विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम सही रहता है और आप पेट की बीमारियां जैसे गैस, एसिडिटी, कब्‍ज आदि से छुटकारा मिलता है।

हल्दी बुखार और खांसी के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है और श्वसन समस्याओं को रोकता है। हल्दी वाले दूध में उच्च मात्रा में, यह हमें त्वचा, छोटी आंत, आंत और स्तन कैंसर से बचाता है। कैंसर की कोशिकाओं को रोकता है। कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम करता है।

इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और यह सर्दी और खांसी को समाप्त करता है. गले की समस्या को तुरंत राहत दे सकता है। हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की गर्मी में रहात मिलती है। यदि आप इसे रोजाना पीते हैं, तो इससे त्वचा साफ हो जाएगी और साइनस की समस्या खत्म हो जाएगी।


Related News