हम सभी ट्रेन में सफर करते हैं इस दौरान हम अपना सामान भी अपने साथ ले जाते हैं लेकिन बहुत सी चीजें ऐसी भी होती है जिन्हे हम अपने साथ कैरी नहीं कर सकते हैं और अगर हम चोरी छुपे इन्हे कैरी करते हैं तो पकड़े जाने पर इसका अंजाम बुरा हो सकता है। हम आपको उन्ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दवाई के पत्ते के बीच क्यों होती है खाली जगह, जान लीजिए

एसिड की बोतल: आप गलती ऐसे भी एसिड की बोतल ट्रेन में कैरी नहीं कर सकते हैं क्योकिं अगर ये खुल जाए तो इस से यात्रियों को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए एसिड बोतल को ट्रेन में ना ले जाएं।

खाली या भरी गैस सिलिंडर: ट्रेन में गैस सिलिंडर ले जाना मना है। भले ही सिलेंडर अगर खाली भी हो तो भी इसे ट्रेन में नहीं ले जाना चाहिए। इसका अंजाम बुरा हो सकता है।

ब्लेड के बीच ये खास डिजाइन क्यों बना होता है, 99% लोग नहीं जानते

मरे जानवर: ट्रेन में मरे जानवर ले जाना मना है। डेड पोल्ट्री के कारण यात्रियों के बीच इंफेक्शन फैल सकता है।

चीटियाँ लाइन में ही क्यों चलती हैं? जानिए और भी रोचक बातें...
ऑक्सीजन सिलिंडर: ऑक्सीजन सिलिंडर भी ले जाना मना है लेकिन अगर कोई पैसेंजर बीमार है तो भी उसे पहले अपना मेडिकल सर्टिफिकेट रेलवे को दिखाना होगा और परमिशन लेनी होगी तभी ये ले जाना अलाउ होगा।

टीवी और कंप्यूटर: अगर आप ट्रेन में टीवी या कंप्यूटर ले जाना चाहते हैं तो इसके लिए यात्रा से एक से दो घंटे पहले आपको रेलवे लगेज काउंटर में इसकी जानकारी देनी होगी। अपन टिकट दिखाने के बाद लगेज पास दिया जाएगा, जिसके लिए आपसे कुछ पैसे लिए जाएंगे।

Related News