हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आए थे और उन्होंने अहमदाबाद में स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया। आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि इस स्टेडियम में एक लाख 10 हजार से भी ज्यादा लोगों की बैठने की क्षमता है, इसके साथ ही यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बन गया है। वैसे आज हम आपको इस स्टेडियम की 5 खासियत बता रहे है।

1.मोटेरा स्टेडियम इससे पहले एक T20 24 वनडे मैच और भारत टेस्ट मैचों की मेजबानी कर चुका है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्टेडियम को बनाने में 700 करोड़ रुपए का खर्च आया है।

2. दुनिया के सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम को बनाने में मात्र 3 साल का समय लगा है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्टेडियम का काम जनवरी 2017 में शुरू हुआ था और फरवरी 2020 में यह स्टेडियम पूरी तरह से तैयार हो गया।

3. इस स्टेडियम के मैदान पर क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी, वालीबॉल, बॉस्केटबॉल, नेटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन के मुकाबले भी करवाए जा सकते हैं। इस स्टेडियम में मुख्य मैदान के अलावा प्रैक्टिस के लिए दो क्रिकेट के और एक मल्टी स्पोर्ट्स ग्राउंड भी मौजूद है।

4. इस स्टेडियम के मैदान पर कुल 11 पिचें हैं जिन्हें लाल और काली मिट्टी की मदद से तैयार किया गया है। इस स्टेडियम में इतने ड्रेसिंग रूम है कि एक समय पर यहां चार क्रिकेट टीम आसानी से ठहर सकती है।

5. इस स्टेडियम के मैदान के नीचे ऐसा ड्रेनेज सिस्टम बनाया गया है, जिसकी मदद से बारिश होने की स्थिति में मैदान को फिर से 30 मिनट में खेलने लायक तैयार किया जा सकता है।

Related News