1. शिशुओं में वयस्कों की तुलना में लगभग 100 अधिक हड्डियां होती हैं



जन्म के समय शिशुओं की लगभग 300 हड्डियां होती हैं, जिनमें से कई के बीच उपास्थि होती है। यह अतिरिक्त लचीलापन देने और तेजी से विकास के लिए भी अनुमति देती है। उम्र के साथ, हड्डियों में से कई फ्यूज हो जाती हैं, जिससे 206 हड्डियां निकलती हैं जो एक औसत वयस्क कंकाल बनाती हैं।

2. आइफ़िल टॉवर गर्मियों के दौरान 15 सेमी लंबा हो सकता है



जब किसी पदार्थ को गर्म किया जाता है, तो उसके कण अधिक बढ़ जाते है - इसे थर्मल विस्तार के रूप में जाना जाता है। इसके विपरीत, तापमान में गिरावट से यह फिर से सिकुड़ जाता है। उदाहरण के लिए, थर्मामीटर के अंदर पारा का स्तर बढ़ जाता है। ठीक ऐसा ही आइफ़िल टावर में भी होता है।

3. 2.3 बिलियन वर्षों में यह पृथ्वी बहुत गर्म हो जाएगी



आने वाले सैकड़ों लाखों वर्षों में, सूर्य बेहद गर्म होता जाएगा। पृथ्वी इतनी गर्म हो जाएगी कि यहाँ जीवन भी संभव नहीं होगा। केवल 2 बिलियन वर्षों में, तापमान हमारे महासागरों को लुप्त करने के लिए पर्याप्त होगा, जिससे पृथ्वी पर जीवन असंभव हो जाएगा। हमारा ग्रह मंगल के समान विशाल रेगिस्तान बन जाएगा।

4.सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक पहुंचने में 8 मिनट, 19 सेकंड का समय लेता है



अंतरिक्ष में, प्रकाश 300,000 किलोमीटर (186,000 मील) प्रति सेकंड की गति से यात्रा करता है। इस ब्रेकनेक गति पर भी, हमारे और सूर्य के बीच 150 मिलियन विषम किलोमीटर (93 मिलियन मील) को कवर करने में काफी समय लगता हैऔर सूर्य की रोशनी को प्लूटो तक पहुंचने में लगने वाले साढ़े पांच घंटे की तुलना में अभी भी आठ मिनट बहुत कम हैं।

Related News