दोस्तों आज के इस महंगाई की ज़माने में लोग पैसे कमाने के नए नए तरीके तलाश रहे है। कोई ऑफिस के बाद घर पर पार्ट टाइम काम करके पैसे कमा रहा है तो कोई नए नए बिज़नेस कर रहा है। लेकिन छत्तीसगढ़ की महिलाएं कुछ ऐसा कर रही है जिसके बारे में आजतक किसी ने नहीं सोचा होगा वो वह काम कर रही है। यहां की महिलाये अंडे के छिलके से पैसे कम रही है।

जी हां, आपको पढ़कर जरूर हैरानी हुई होगी लेकिन सच है। आमतौर पर हम अंडे के छिलके फेक देते है लेकिन यहां कि महिलाये अंडे के छिलके की अहमियत समझती है। आपको बता दें छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले की महिलाएं इन अंडे के छिलकों को खाद के रूप में बदलकर अच्छा खासा पैसा कमा रही हैं। उनका ये आय बढ़ाने का तरीका काफी शानदार है जिसे हर कोई पसंद कर रहा है।

यहां की महिलाएं अंडे के छिलकों से 'कैल्शियम पाउडर' और 'खाद' बना रही है। इसकी ट्रेनिंग उन्हें पर्यावरणविद सी. श्रीनिवासन दे रहे हैं। आपको बता दें, श्रीनिवासन एक ऐसे पर्यावरणविद हैं जो पिछले कई सालों से अपशिष्ट पदार्थों को रिसाइकल कर उन्हें काम का बनाने का काम कर रहे हैं। आपको बता दें, जो पाउडर अंडे के छिलकों से तैयार होता है वह मुर्गियों के खाने में मिला दिया जाता है। जिससे उनके भोजन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है साथ मुर्गियां तंदरुस्त रहती हैं।

वहीं उन्होंने बताया कि अंडे के छिलके 95 फीसदी कैल्शियम कार्बोनेट के बने होते हैं। इनसे बनी खाद पेड़- पौधों को काफी लाभ पहुंचाते हैं। बता दें, अगर ये महिलाएं 50-60 किलो अंडे के छिलके को रिसाइकल करती हैं। आपको जानकारी हैरानी होगी ये महिलाएं हर महीने 15,000 से 30,000 रुपये तक की कमाई करती होंगी।

Related News